CDS Anil Chauhan Biography | अनिल चौहान का जीवन परिचय

CDS Anil Chauhan Biography | अनिल चौहान का जीवन परिचय

WhatsApp चैनल में अभी जुड़े !!!
Telegram Group में अभी जुड़े !!!

CDS Anil Chauhan Biography : अनिल चौहान का जीवन परिचय, अनिल चौहान कौन है, आर्मी चीफ, अनिल चौहान सैलरी, अनिल चौहान बायोग्राफी, अनिल चौहान हिंदी फिल्म, अनिल चौहान सैलरी, अनिल चौहान परिवार (CDS Anil Chauhan Biography in Hindi) (CDS Anil Chauhan Career, CDS Anil Chauhan Family, CDS Anil Chauhan Wife, CDS Anil Chauhan Son, CDS Anil Chauhan Daughter, CDS Anil Chauhan Age, CDS Anil Chauhan Children, CDS Anil Chauhan Caste, CDS Anil Chauhan Retirement Date, CDS Anil Chauhan News, CDS Anil Chauhan Latest News, CDS Anil Chauhan News Today, CDS Anil Chauhan Salary, India New CDS Lt General Anil Chauhan CDS)

CDS Anil Chauhan Biography

Table of Contents

मोदी सरकार ने पूर्वी कमान के प्रमुख रहे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को देश का अगला CDS नियुक्ति किया है। पिछले साल दिसंबर में जनरल बिपिन रावत के शहीद होने के बाद से CDS का पद खाली था।

HIGHLIGHTS

  • बिपिन रावत के शहीद होने के बाद से CDS का पद खाली था
  • अब देश के नए CDS बनाए गए हैं अनिल चौहान
  • वह सैन्य मामलों के विभाग में सेक्रेटरी की भी जिम्मेदारी संभालेंगे
CDS Anil Chauhan Biography अनिल चौहान का जीवन परिचय
CDS Anil Chauhan Biography अनिल चौहान का जीवन परिचय

New CDS Of India: केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lt Gen Anil Chauhan) को नया चीफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया है. भारत के नए CDS Lt Gen Anil Chauhan बन गए हैं. याद हो कि पिछले साल दिसम्बर में देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत (Gen Bipin Rawat) हेलीकॉप्टर क्रैश में शहीद हो गए थे जिसके बाद से CDS यानी चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (Chief Of Defense Staff) का पद खाली था. अब जाकर केंद्र सरकार ने नए CDS के रूप में (New CDS Of India) लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को नियुक्त किया है l

Also Read: CDS Bipin Rawat: देश के पहले सीडीएस बनाए गए थे जनरल बिपिन रावत, पढ़िए भारतीय सेना के बारे में अहम जानकारियां

अनिल चौहान का जीवन परिचय (Anil Chauhan Biography in Hindi)

पूरा नामअनिल चौहान कराओके
अनिल चौहान जन्म दिनांक18 मई 1961 (उत्तराखंड)
अनिल चौहान सेवाभारतीय सेना में
अनिल चौहान पददेश के द्वितीय CDS अधिकारी
अनिल चौहान उम्र61 वर्ष
अनिल चौहान वैवाहिक स्थितिविवाहित
अनिल चौहान पत्नी का नामअनुपमा चौहान
अनिल चौहान जाती (धर्म) (Caste)राजपूत (हिन्दू धर्म)
अनिल चौहान बच्चे1 बेटी
अनिल चौहान बेटी का नामप्रज्ञा चौहान
अनिल चौहान राशिमेष

अनिल चौहान कौन हैं (Who is Anil Chauhan)

अनिल चौहान (Anil Chauhan) भारत के द्वितीय CDS अधिकारी है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में शामिल किया गया था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं।

Daily अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें📥टेलीग्राम जॉब अपड़ेस

उन्होंने 1 सितंबर 2019 को यह पद संभाला था। वे भारतीय सेना के DGMO रह चुके हैं। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान 1981 से 2021 तक सेना में विभिन्न पदों पर रहे। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल मिल चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: How to Join Indian Army ?

Lt-Gen-Anil-Chauhan-as-new-CDS कौन हैं अनिल चौहान?
Lt-Gen-Anil-Chauhan-as-new-CDS कौन हैं अनिल चौहान?

अनिल चौहान का जन्म, शिक्षा एवं शुरूआती जीवन (Birth, Education, Early Life)

CDS अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को उत्तराखंड के पौड़ी में हुआ था।

Also Read: क्या है CDS का मतलब? क्या होती है चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की ताकत, भूमिका और जिम्मेदारी All about CDS

CDS अनिल चौहान की शिक्षा

CDS Anil Chauhan’s Qualification: सीडीएस अनिल चौहान केन्द्रीय विद्यालय कोलकाता, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) देहरादून के पूर्व छात्र हैं। वह घरवाल के राजपूत परिवार से हैं।

  • इन्होने कोलकाता में केंद्रीय विद्यालय फोर्ट विलियम में भाग लिया। बाद में उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

सीडीएस अनिल चौहान को 1981 में 11 गोरखा राइफल्स (Gurkha Rifles) में कमीशन दिया गया था। और लेफ्टिनेंट अनिल चौहान 31 मई 2021 को रिटायर हुए थे। अपने करियर के दौरान, CDS Anil Chauhan को उनकी सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा मेडल (2020), उत्तम युद्ध सेवा मेडल (2018), अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढ़े : CISF Constable कैसे बने?

अपने करियर के दौरान, उन्हें उनकी सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक (2020), उत्तम युद्ध सेवा पदक (2018), अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक, विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

मेजर जनरल रहते हुए उन्‍होंने उत्तरी कमान में महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर में इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी। बाद में लेफ्टिनेंट जनरल के तौर पर उन्होंने पूर्वोत्‍तर में कोर की कमान संभाली। सितंबर 2019 में वह पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने। मई 2021 में अपने रिटायरमेंट तक यह पदभार संभाला।

उन्होंने उत्तर पूर्व में एक कोर की कमान संभाली और बाद में सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और मई 2021 में सेवा से अपनी सेवानिवृत्ति तक पदभार संभाला।

Daily अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें📥टेलीग्राम जॉब अपड़ेस

अनिल चौहान की सैलरी (Anil Chauhan Salary)

अनिल चौहान की सैलरी 2,50,000 रूपये प्रतिमाह है। यह सैलरी अभी पूरी तरह से सही नहीं है, यह हमने आपको न्यूज़ और रिपोर्ट के हिसाब से बताई है।

अनिल चौहान पुरस्कार (Anil Chauhan Award)

  • परम विशिष्ट सेवा मैडल।
  • उत्तम युद्ध सेवा मैडल।
  • अति विशिष्ट सेवा मैडल
  • सेना मैडल।
  • विशिष्ट सेवा मैडल।
  • ऑपरेशन पराक्रम मैडल
  • सैन्य सेवा मैडल
  • 30 इयर्स लॉन्ग सर्विस मैडल
देश के नए CDS को जानिए
– ले.जन.(रि.)अनिल चौहान देश के नए CDS
– ईस्टर्न कमान के कमांडर से 2021 में रिटायर हुए
– चाइना एक्सपर्ट माने जाते हैं अनिल चौहान
– बालाकोट एयरस्ट्राइक के वक़्त DGMO थे
– अभी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सलाहकार हैं
– 40 साल तक आर्मी में काम करने का अनुभव
अनिल चौहान को राष्ट्र की सेवा के लिए समय-समय पर परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया गया।

इसे भी पढ़ेCISF कैसे ज्वाइन करे? CISF की तैयारी कैसे करें?

अनिल चौहान को सेना में रहते हुए सेना में अनेक तरह के पुरस्कार भी मिले हैं उन्हें युद्ध नीति को सीखते हुए अपने कौशल का सही इस्तेमाल करते हुए आर्मी में अनेक मैडल प्राप्त किये है। इनके इतने साल के आर्मी करियर में इन्हें अनेक अवार्ड मिले है और उन सभी की लिस्ट बनाना संभव नहीं है। हमे खास मैडल ऊपर बातये हैं।

Daily अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें📥टेलीग्राम जॉब अपड़ेस
अनिल चौहान का जीवन परिचय

अनिल चौहान देश के द्वितीय CDS अधिकारी (Anil Chauhan CDS)

परिचय बिंदुपरिचय
सेना प्रमुख से इस्तीफा31 मई 2021
द्वितीय CDS अधिकारी28 सितम्बर 2022 को कार्य संभाला

अनिल चौहान ने सेना के प्रमुख पद से 31 मई 2022 को भारतीय सेना के प्रमुख पद से इस्तीफा दिया और 28 सितम्बर 2022 को उन्होंने देश के दूसरे CDS अधिकारी की कमान संभाली।

यह दूसरे वो इंसान है जिसे भारतीय CDS अधिकारी बनाया गया है। इसके पहले CDS अधिकारी स्वर्गीय बिपिन रावत जी थे। CDS यानि चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ अधिकारी होता है जो थलसेना, वायुसेना और नौसेना तीनो के बिच तालमेल का कार्य करता है और रक्षा मंत्री और गृहमंत्री का मुख्य सलाहकार होता है।

यह भी पढ़ें: पुलिस कांस्टेबल कैसे बनें ?

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) क्या है?

देश की रक्षा का ख्याल रखना एक ऐसे व्यक्ति के हाथ में देना चाहिए जो सही समय पर उचित निर्णय लेकर देश की रक्षा को सदैव बनाए रखें। चीफ ऑफ डिफेंस वह व्यक्ति होता है जो प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के पद पर आसीन व्यक्तियों की महत्वपूर्ण रक्षा और रणनीतिक मुद्दों से जुड़े सभी फैसलों पर अपने विचार विमर्श भी प्रकट करने का पूरा हक रखता है।

Daily अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें📥टेलीग्राम जॉब अपड़ेस

वह प्रधानमंत्री का एक ऐसा सलाहकार होता है जो परमाणु मुद्दों पर भी अपनी राय सरकार को दे सकता है। उसका मुख्य कारण यह होता है कि वह देश में मौजूद तीनों प्रकार की सेनाओं के बीच प्रशिक्षण खरीद परिवहन जैसे सभी कार्यों पर कड़ी निगरानी रख सके, और उनके लिए एक मजबूत दीर्घकालिक योजना का समन्वय कर सके।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की कमी देश को सबसे पहले 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान खली थी। उस समय अगर आर्मी और एयरफोर्स ने समन्वित हमला किया होता तो इस युद्ध का फैसला कुछ और हो सकता था। उस समय चीनी सेनाओं के पास एयर सपोर्ट नहीं था।

इसे भी पढ़ें: 10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ?

CDS अनिल चौहान के मुख्य काम।

  • भारत में मौजूद रक्षा संसाधनों को बेहतर बनाने के लिए और उनका पुनर्गठन करने के लिए मुख्य भूमिका निभाते हुए चीफ ऑफ डिफेंस नजर आएंगे।
  • यदि तीनों सेनाओं के बीच किसी भी प्रकार का कोई विवाद हो जाता है तो उसको समझाने का एवं कर्तव्य भी सीडीएस के पास ही होगा।
  • देश की तीनों अंगों की महत्वपूर्ण सेनाओं को प्रशिक्षित करना उनको ट्रांसपोर्ट सर्विसेस प्रदानरना भी सीडीएस का मुख्य काम होगा।
  • सेना में मौजूद किस अधिकारी का ट्रांसफर कहां होगा और कब होगा इस बात की सभी प्रकार की जिम्मेदारी और निर्धारण भी सीडीएस के पास ही होगा।
  • CDS के प्रमुख कामों में उसे यह काम सौंपा जाएगा कि वह भारत में मौजूद सभी प्रकार की रक्षा समिति के लिए एक सलाहकार के रूप में काम करे।
  • भारत एक न्यूक्लियर वेपन से संपन्न देश है, ऐसे में CDS न्यूक्लियर कमांड अथॉरिटी के लिए सैन्य सलाहकार के तौर पर भी काम करता है, इस कमांड का अध्यक्ष प्रधानमंत्री होता है।
  • CDS का काम अनुमानित बजट के आधार पर तीनों सेवाओं की लॉजिस्टिक्स के साथ-साथ कैपिटल एक्विजिशन की जरूरतों को सुव्यवस्थित करने में मदद करना है।

FAQ – CDS अनिल चौहान का जीवन परिचय

Q. अनिल चौहान कौन हैं?

Ans. अनिल चौहान देश के द्वितीय CDS अधिकारी हैं।

Q. अनिल चौहान की सैलरी कितनी है?

Ans. 2,50,000 रूपये प्रतिमाह साथ ही अन्य भत्ता।

Q. अनिल चौहान की पत्नी का नाम क्या हैं?

Ans. अनिल चौहान की पत्नी का नाम अनुपमा चौहान है।

Q. अनिल चौहान की बेटी का नाम क्या है?

Ans. अनिल चौहान की बेटी का नाम प्रज्ञा चौहान है।

Q. अनिल चौहान CDS कब बने?

Ans. अनिल चौहान CDS 28 सितम्बर 2022 को बने।

Q. कौन हैं CDS अनिल चौहान

Ans. Who Is CDS Anil Chauhan: नए CDS लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने अपने 40 वर्षों से अधिक के करियर में, कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की थीं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का अनुभव है।
CDS Anil Chauhan पहले भारतीय सेना के सैन्य संचालन महानिदेशक (DGMO) के रूप में कार्य किया था। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ(General Officer Commanding-in-Chief) के रूप में कार्य किया।

Q. किसे देश के नए CDS यानी चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया हैं ?

Ans. लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत)

Q. New CDS Of India Anil Chauhan: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान कौन हैं जो देश के नए सीडीएस बन गए हैं

Ans. Anil Chauhan New CDS Of India: लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lieutenant General Anil Chauhan) चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (Chief Of Defense Staff) यानी CDS बन गए हैं

Q. भारत के नए सीडीएस अनिल चौहान हैं ?

Ans. New CDS Anil Chauhan: केंद्र सरकार ने 10 महीने से खाली पड़े चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ के पद को अब जाकर भरा है। नए सीडीएस के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के नाम पर मुहर लगी है. अब से Anil Chauhan भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में देश की सेवा करेंगे। बता दें कि अनिल चौहान देश के दुसरे CDS हैं.

Q. अनिल चौहान के बारे में जानिए ?

Ans. अनिल चौहान मूल रूप से उत्तराखंड के पौड़ी जिले के रहने वाले हैं। अनिल चौहान के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवाद में बड़ी कमी आई थी जिसके फलस्वरूप कई पूर्वोत्तर राज्यों में सेना की तैनाती में भी कमी आई। चौहान को उग्रवाद के खिलाफ अभियानों का खासा अनुभव है। वह सेना में कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं। वह अंगोला में संयुक्त राष्ट्र शांतिवाहिनी मिशन में सैन्य पर्यवेक्षक भी रह चुके हैं।

Q. अनिल चौहान कई मेडल से सम्मानित हैं ?

Ans. बतौर DGMO वह ऑपरेशन सनराइज के मुख्य शिल्पी थे जिसके तहत भारतीय और म्यांमार सेना ने दोनों देशों की सीमाओं के पास उग्रवादियों के विरूद्ध समन्वित अभियान चलाया। चौहान बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की योजना से भी जुड़े थे। इसके साथ ही पूर्वी कमान ने उनके नेतृत्व में भारत-चीन सीमा पर राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने में अपना साहस दिखाया था।

Tags: CDS Anil Chauhan Biography अनिल चौहान का जीवन परिचय CDS Anil Chauhan Biography in Hindi CDS Anil Chauhan जानिए कौन हैं?

Daily नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-
Facebook ग्रुपजॉइन Quora
जॉइन टेलीग्रामजॉइन Tumblr
Employment Newsजॉइन Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected by DMRC !!
Scroll to Top